उत्तराखण्ड

समाधान की दिशा में हो पत्रकारिता…………..देव ऋषि नारद के जीवन से सीख लें पत्रकार…………… उत्कृष्ट कार्य करने वाले पत्रकार हुए सम्मानित………………

समाधान की दिशा में हो पत्रकारिता…………..
देव ऋषि नारद के जीवन से सीख लें पत्रकार…………… उत्कृष्ट कार्य करने वाले विशेष पत्रकार हुए सम्मानित

हल्द्वानी। विश्व संवाद केंद्र, उत्तराखण्ड एवं प्रचार विभाग द्वारा आयोजित नारद जयंती कार्यक्रम में मुख्य अथिति के रूप में बोलते हुए राज्य योजना आयोग(एस0 ई0 टी0 यू0) के उपाध्यक्ष राजशेखर जोशी ने कहा कि पत्रकारिता पूरी प्रमाणिकता के साथ समाज जागरण की दिशा में होनी चाहिए, उन्होंने कहा कि ज्वलंत समस्याओं के समाधान में भी पत्रकारों की भूमिका अहम होनी चाहिए, क्योंकि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ कहे जाने वाले पत्रकारिता से आज समाज को बहुत बड़ी उम्मीदें हैं।
उन्होंने यहां कुसुमखेड़ा स्थित एक बारातघर में आयोजित नारद जयंती समारोह के अवसर पर उपस्थित पत्रकारों एवं विभिन्न क्षेत्रों से आए गणमान्य लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि देव ऋषि नारद सृष्टि के प्रथम संदेशवाहक रहे, जिन्होंने वेदव्यास तथा महर्षि वाल्मीकि को भी मार्गदर्शन दिया, बावजूद इसके उनके जीवन में कभी भी अहंकार नहीं आया, तमाम गुणों से युक्त देव ऋषि नारद ने अपना संपूर्ण जीवन लोक कल्याण के लिए जिया और वर्तमान परिपेक्ष में पत्रकारों को देव ऋषि नारद के जीवन से शिक्षा लेकर लोक कल्याण की भावना के साथ काम करना चाहिए, ताकि सामाजिक सौहार्द के साथ साथ समाज का जागरण भी हो, और राष्ट्रहित की भावना को सर्वोपरि स्थान प्राप्त हो सके।
विशिष्ट अथिति उत्तराखंड कृषि उत्पादन मंडी परिषद के अध्यक्ष अनिल कपूर डब्बू ने कहा कि आज विभिन्न माध्यमों से पत्रकारिता ने अपना महत्वपूर्ण स्थान हासिल किया है, लेकिन यह भी ध्यान रखना चाहिए कि यदि पत्रकारिता प्रमाणिकता एवं विश्वसनीयता की कसौटी पर खरी नहीं उतरे तो इससे समाज एवं देश को बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है।
मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित पूर्व उच्च शिक्षा निदेशक एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत संघचालक डॉ बहादुर सिंह बिष्ट ने कहा कि प्रकृति के पहले पत्रकार देव ऋषि नारद थे, वह पूर्णकालिक पत्रकार के रूप में विख्यात थे, आधुनिक पत्रकारों को उनके जीवन चरित्र से प्रेरणा लेनी चाहिए।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0ओपीएस नेगी ने कहा कि सोशल मीडिया में आज तमाम प्रकार की सूचनाएं तेजी से फैल रही है, जिसमें भ्रामक एवं दुष्प्रचार सामग्री अधिक शामिल है, जिस पर नियंत्रण के लिए ठोस प्रयास करने होंगे। कार्यक्रम के दौरान पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले प्रेस क्लब लालकुआं के अध्यक्ष बीसी भट्ट समेत कुमाऊं मंडल के कुल एक दर्जन पत्रकारों को अपने-अपने क्षेत्र में विशेष योगदान के चलते सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन आरएसएस के जिला प्रचार प्रमुख एडवोकेट प्रदीप लोहनी नें किया।

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआं क्षेत्र के इन दो मेधावी छात्रों ने ऑल इंडिया स्तर की परीक्षा में दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त कर लूटी खूब वाह-वाही……………………………………………………

इस अवसर पर सह प्रान्त ग्राम्य विकास प्रमुख सतेंद्र, विभाग प्रचार प्रमुख उमेश साह, जिला कार्यवाह गोधन सिंह धोनी, जिला व्यवस्था प्रमुख दीवान सिंह जीना, जिला शारीरिक प्रमुख अशोक, जिला संपर्क प्रमुख विनीत टंडन, सह जिला बौद्धिक प्रमुख कमलेश त्रिपाठी, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रताप सिंह बिष्ट, नगर संघचालक विवेक कश्यप, नगर कार्यवाह प्रकाश पांडे, हल्द्वानी बार एसोसिएशन अध्यक्ष किशोर पंत, सामाजिक कार्यकर्ता उमेश जोशी, डॉ राकेश रयाल, डॉ डिगर सिंह फर्स्वाण, बलराम प्रसाद, डॉ तरुण सक्सेना, डॉ रेनू प्रकाश, डॉ सुरेंद्र धपोला, डॉ आरजी नौटियाल, डॉ कुनाल शर्मा, अनुज गुप्ता, डॉ नवीन शर्मा, एड धीरेश पांडे, एड आशीष सत्यबली, एड यश गौतम, एड सिप्रिता सिंह, विजय लक्ष्मी चौहान, विक्रम सिंह, दिनेश जोशी सहित सैकड़ो की संख्या में विद्वान एवं गणमान्य लोग मौजूद थे।

यह भी पढ़ें 👉  नैनीताल जनपद में इस दिन आ सकता है आंधी तूफान ..............अधिकारियों को किया अलर्ट.............आपातकाल स्थिति में डायल करें यह टोल फ्री नंबर.............

फोटो परिचय- नारद जयंती कार्यक्रम को संबोधित करते मुख्य अतिथि
फोटो परिचय- नारद जयंती कार्यक्रम में पत्रकार को सम्मानित करते अतिथि

To Top