उत्तराखण्ड

आगामी 15 जून को कैंची महोत्सव को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी नैनीताल ने इन अधिकारियों एवं मजिस्ट्रेटों की तैनाती की………….. श्रद्धालुओं को इस तरह करनी होगी यात्रा…….. …..

हल्द्वानी।

विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी दिनाँक 15 जून, 2024 को कैंची महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। जिसको लेकर जिला प्रशासन ने 15 जून को पर्यटकों / श्रद्धालुओं की सम्भावित संख्या के दृष्टिगत कैंची महोत्सव में कानून – शान्ति व्यवस्था बनाये जाने और पर्यटकों- श्रद्धालुओं का आवागमन व्यवस्थित और सुरक्षित किये जाने हेतु सभी मजिस्ट्रेट और अधिकारियों की तैनाती की है।

जिलाधिकारी वंदना सिंह ने बताया कि कैंची महोत्सव- 2024 में कानून – शान्ति व्यवस्था और श्रद्धालुओं – पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए मंदिर परिसर के आस पास वाहनों का हॉर्न,प्लास्टिक का प्रयोग धूम्रपान, तम्बाकू, सोशल मीडिया हेतु रील्स, फोटोग्राफी – वीडियोग्राफी,कैंची धाम से भवाली के मध्य फड़ खोखा संचालन, कैंची धाम से भवाली के मध्य में मार्ग- किनारे विभिन्न संगठनों / व्यक्तियों द्वारा निःशुल्क खाद्य एवम् पेय पदार्थों के वितरण पर पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा।

जिलाधिकारी वंदना सिंह ने बताया कि कैंची धाम महोत्सव – 2024 में कानून एवम् शान्ति व्यवस्था बनाये जाने और पर्यटकों एवम् श्रद्धालुओं का आवागमन व्यवस्थित और सुरक्षित किये जाने हेतु सभी मजिस्ट्रेट और सभी सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को नोडल नामित किया गया है।

जिसमें प्रभागीय वनाधिकारी, नैनीताल वन प्रभाग को
मंदिर परिसर और पुल के आसपास नदी में विशेष सतर्कता,नदी में कूड़ा-करकट / गन्दगी की सफाई,सुरक्षा की दृष्टि से नदी के आसपास कोई भ्रमण / स्नान पर रोक के लिए कार्मिकों की तैनाती,गन्दगी को रोकने के लिए नदी में स्थान चिह्नित करते हुए जाली लगवाया जाना सुनिश्चित करने।अपर जिला मजिस्ट्रेट (प्र.)नैनीताल को कैंची महोत्सव हेतु प्रशासन स्तर से समस्त व्यवस्थाओं और सर्वसम्बन्धित से समन्वय करते हुए
आवश्यकतानुसार दिशा- निर्देश निर्गत करेंगे एवम् वांछित व्यवस्थायें सुनिश्चित करायेंगे।
मुख्य चिकित्साधिकारी,नैनीताल मन्दिर परिसर में महोत्सव नियन्त्रण कक्ष में 01 एम्बुलेंस मय जीवनरक्षक उपकरण – चिकित्सकीय दल मय जीवनरक्षक औषधियों की तैनाती किया जाना सुनिश्चित करेंगे।
हल्द्वानी नगर मजिस्ट्रेट को हल्द्वानी मार्ग से अत्यधिक संख्या में श्रद्धालुओं / पर्यटकों का आवागमन को देखते हुए हल्द्वानी नगर से रानीबाग बाईपास तक समस्त व्यवस्थायें सुनिश्चित करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआं में पिछले 48 घंटे से विद्युत आपूर्ति ठप्प…………….. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया राज्य सरकार और बिजली विभाग का पुतला दहन…………… देखें वीडियो…………..

उप जिला मजिस्ट्रेट, कोश्याकुटौली भवाली से कैंची धाम के मध्य स्थायी – अस्थायी पार्किंग व्यवस्थायें साथ ही मंदिर समिति से निरन्तर समन्वय करने पार्किंग स्थलों में मूलभूत सुविधाय (पानी, अस्थायी टॉयलेट, विद्युत इत्यादि) सुनिश्चित करवायेंगे।
भवाली से कैंची धाम के मध्य एवम् कैंची धाम के आसपास आवश्यकता एवम् उपलब्धता के दृष्टिगत उक्त अवधि में अस्थायी पार्किंग स्थलों का चयन करते हुए वर्तमान में बैठकों में निर्धारित की गयी पार्किंग योजनान्तर्गत पार्किंग व्यवस्थायें सुनिश्चित करेंगे। यह सुनिश्चित करेंगे कि मन्दिर में कोई अव्यवस्था उत्पन्न नहीं हो ।

उप जिला मजिस्ट्रेट, धारी कैंची धाम के मुख्य प्रवेश द्वार में पर्यटकों / श्रद्धालुओं का आवागमन सुरक्षित- व्यवस्थित के लिए मंदिर स्थल में उपस्थित रहकर आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने जबकि उप जिला मजिस्ट्रेट, नैनीताल को भवाली चौराहे से भीमताल के मध्य उपस्थित रहकर पर्यटकों / श्रद्धालुओं व अन्य यात्रियों का आवागमन और
उप जिला मजिस्ट्रेट, हल्द्वानी कैंची महोत्सव में पहुंचने वाले पर्यटकों / श्रद्धालुओं हेतु सम्भागीय परिवहन अधिकारी, हल्द्वानी द्वारा विभिन्न स्थानों से शटल सेवायें संचालित की जा रही हैं। विभिन्न स्थानों से शटल सेवायें सुचारू संचालित हों, के लिए प्रशासन और परिवहन विभाग तथा आवश्यकता के
अनुसार यात्रियों के मध्य समन्वय स्थापित करते हुए शटल सेवाओं को व्यवस्थित करेंगे |

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआं क्षेत्र की पिछले 24 घंटे से विद्युत आपूर्ति भंग होने के चलते पेयजल एवं विद्युत का गंभीर संकट उभर कर आया सामने...............

सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन), हल्द्वानी
को विभिन्न स्थानों से संचालित होने वाली शटल सेवाओं का सुचारू संचालन, सेवाओं हेतु यात्रियों के अनुसार पर्याप्त वाहन (छोटे-बड़े) उपलब्ध हो,
सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन), हल्द्वानी
हल्द्वानी में उपस्थित रहकर सुचारू यातायात आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित,
अधिशासी अभियन्ता, एन. एच. हल्द्वानी हल्द्वानी से कैंची धाम के मध्य राष्ट्रीय राजमार्ग को गड्ढामुक्त करने मार्ग को सेक्टरों में विभाजित करते हुए अधीनस्थों की तैनाती किया जाना सुनिश्चित करेंगे।
अधिशासी अभियन्ता, अ. ख. लो.नि.वि.
भवाली रानीबाग से भवाली के मध्य मोटर मार्ग को सेक्टरों में विभाजित करते हुए अधीनस्थों की तैनाती किया जाना सुनिश्चित करेंगे।
अपर मुख्य अधिकारी,जिला पंचायत, नैनीताल
को कैंची महोत्सव में पर्यटकों / श्रद्धालुओं के आवागमन अत्यधिक संख्या के दृष्टिगत मन्दिर
परिसर में 100 सफाई कार्मिकों की
तैनाती दिनाँक 12-06-2024 से
दिनाँक 20-09-2024 तक किया जाना सुनिश्चित करने जबकि अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद, भवाली को मंदिर परिसर में 100 सफाई कार्मिकों की तैनाती दिनाँक 12-06-2024 से दिनाँक 20-06-2024 तक किया जाना सुनिश्चित करेंगे।साथ ही उप जिला मजिस्ट्रेट से समन्वय करते हुए मोबाईल टॉयलेट स्थापित किया जाना सुनिश्चित करेंगे। मोबाईल टॉयलेट्स में सफाई व्यवस्था, पानी की पर्याप्त व्यवस्था एवम् सफाई कार्मिकों की तैनाती हो, यह भी सुनिश्चित करेंगे। यह व्यवस्था दिनाँक 13-06-2024 से दिनाँक 16-06-2024 तक लागू करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड कैबिनेट की बैठक हुई संपन्न……………. राज्य के विशेषज्ञ डॉक्टरों एवं मिनिस्ट्रियल कर्मचारियों समेत इन 11 महत्वपूर्ण मामलों में लिए गए यह निर्णय………………..

परियोजना निदेशक, डी.आर.डी.ए., नैनीताल को मन्दिर परिसर एवम् कैंची से भवाली के मध्य अपर मुख्य अधिकारी एवम् अधिशासी अधिकारी द्वारा कराये जा रहे कार्यों का प्रभावी पर्यवेक्षण करेंगे।

अधिशासी अभियन्ता,जल संस्थान, नैनीताल
मन्दिर परिसर, पार्किंग स्थलों एवम् अन्य स्थानों पर टैंकरों के माध्यम से पानी की व्यवस्था और अधिशासी अभियन्ता विद्युत वितरण खण्ड, नैनीताल
मन्दिर परिसर और भवाली से कैंची धाम के मध्य झूलते हुए तारों को व्यवस्थित करवाया जाना सुनिश्चित करेंगे।जिला पर्यटन विकास अधिकारी, नैनीताल मन्दिर समिति से प्रतिदिन समन्वय करने,
जिला युवा कल्याण अधिकारी, नैनीताल मार्ग व्यवस्था – पार्किंग में तैनात उप जिला मजिस्ट्रेटों / तहसीलदारों को दिनाँक 13-06-2024 से दिनाँक 16-06-2024 के मध्य 05-05 अतिरिक्त पी.आर.डी. स्वयंसेवक उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करेंगे तथा उक्त अवधि में इनके कार्यों का स्वयं पर्यवेक्षण सुनिश्चित करेंगे।

नैनीताल तहसीलदार नैनीताल से भवाली के मध्य पर्यटकों, भक्तों की आवागम सुचारु,
तहसीलदार, धारी उप जिलाधिकारी, कोश्याकुटौली के निर्देशानुसार पार्किंग स्थलों में आवश्यक कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित करेंगे। तहसीलदार,
कोश्याकुटौली उप जिला मजिस्ट्रेट, धारी के निर्देशानुसार पर्यटकों / श्रद्धालुओं के
आवागमन हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए।

………………………….
जिला सूचना कार्यालय, नैनीताल

To Top