राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश के हाथरस शहर में सत्संग के दौरान मची भगदड़ में 120 से अधिक श्रद्धालुओं की मौत…………. सैकड़ो घायल…………..

उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले के सिकंदराराऊ कस्बे के फुलरई गांव में मंगलवार को बहुत ही हृदय विदारक हादसा हो गया। यहां साकार हरि बाबा का सत्संग चल रहा था। सत्संग समाप्त होने के बाद यहां से जैसे भी भीड़ निकलना शुरू हुई तो भगदड़ मच गई। भगदड़ में अब तक 120 से अधिक श्रद्धालुओं की मौत की खबर है। भारी संख्या में शव हाथरस और एटा क्षेत्र में गिने जा रहे हैं, जबकि सैकड़ो की संख्या में श्रद्धालु घायल भी हैं, जिनका विभिन्न अस्पतालों में उपचार चल रहा है, उक्त घटना के बाद से हाथरस क्षेत्र में अफरा तफरी की स्थिति बनी हुई है।

प्रत्यक्षदर्शी ने कही ये बात
हाथरस भगदड़के प्रत्यक्षदर्शी का कहना है, ‘मैं अपने परिवार के सदस्यों के साथ बदायूं से यहां आया था। मेरे छोटे भाई की पत्नी भगदड़ के बाद से लापता है। हमें मालूम चला कि कई लोग लापता हैं। मैं माइक से घोषणा कर रहा था लेकिन इससे कोई मदद नहीं मिली’।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी के इस प्रतिष्ठित स्कूल की आनलाइन कक्षा में चला अश्लील वीडियो…………………. मचा हड़कंप………………. स्कूल प्रबंधन की इस हरकत से अभिभावकों में गुस्सा………………

पीएम मोदी ने एक्स अकाउंट पर लिखा, ‘उत्तर प्रदेश के हाथरस में हुए दुखद हादसे को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से बात की। यूपी सरकार सभी पीड़ितों की हरसंभव सहायता में जुटी हुई है। मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ हैं, जिन्होंने इसमें अपने प्रियजनों को खोया है। इसके साथ ही मैं सभी घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं’।

अखिलेश यादव ने यूपी सरकार को घेरा
हाथरस में हुई भगदड़ को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि यह जानकारी हमें तब मिली जब हम संसद में थे, सवाल यह है कि जब ऐसी घटना हुई तो सरकार क्या कर रही थी? इतने सारे लोगों की जान चली गई है। यह दुखद है कि अगर सरकार को पता था कि किसी कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग जुटेंगे, तो उन्होंने उनकी सुरक्षा के लिए क्या किया? उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि इस हादसे के लिए सरकार जिम्मेदार है। मृतकों के परिजनों को सहायता प्रदान की जाए।

यह भी पढ़ें 👉  शादी को दो माह भी नहीं हुए थे नव विवाहिता ससुराल छोड़कर प्रेमी के घर पहुंचकर उसी के साथ रहने की करने लगी जिद................... फिर हुआ यह फैसला

मंगलवार को प्रवचन में शामिल होने आए सैकड़ों भक्त भीषण गर्मी से बेहोश हो गए। सूचना मिलते ही पुलिस एवं प्रशासन मौके पर पहुंच गया है। सैकड़ों भक्तों को गंभीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।पीएम मोदी और सीएम योगी ने इस हादसे पर गहरा दुख जताया है। पीएम मोदी ने हादसे में मारे गए लोगों के परिवारजनों को 2-2 लाख रुपए देने का ऐलान किया। जबकि हाथरस की घटना में शामिल लोगों को 50,000 रुपए का मुआवजा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  बरेली के इस इमाम द्वारा 23 हिंदू युवाओं का सामूहिक निकाह करने के ऐलान से मचा हड़कंप.................... बाकायदा प्रशासन से मांगी है अनुमति………….. इधर हिंदू संतो ने दी यह तत्कालिक प्रतिक्रिया……………..

एक अधिकारी ने बताया कि सिकंदराराऊ थाना क्षेत्र के फुलराई गांव में भोलेबाबा के सत्संग के दौरान यह भगदड़ मच गई जिसमें लोगों की मौत हो गई तथा अनेक अन्य घायल हो गए हैं। घटना का संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

To Top