उत्तराखण्ड

हल्दूचौड़ की इस फैक्ट्री में राजस्व विभाग और खनन विभाग ने पुनः की छापेमारी तो फैक्ट्री संचालकों द्वारा खोदे गए गड्ढे को राख से पटा देख छापामार दल हुआ हतप्रभ………….अब की जा रही है यह कार्रवाई……….. देखें वीडियो…………

लालकुआं। हल्दूचौड़ के गंगापुर गांव में मिनरल्स खड़िया स्टॉक में अवैध खनन कर खोदे गए गड्डे का राजस्व विभाग द्वारा गत दिवस किए गए निरीक्षण के बाद आज खनन विभाग और राजस्व विभाग ने पुनः वहां छापेमारी की तो उक्त गड्ढे को आधे से अधिक तक कालीराख से भर दिया गया था, यह देखकर राजस्व कर्मी आश्चर्यचकित रह गए, वहीं खनन विभाग ने मामले की विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर जिलाधिकारी एवं खनन विभाग के मुख्यालय को प्रेषित करने की कार्यवाही शुरू कर दी है।


शुक्रवार को खनन विभाग के अधिकारी ताजभर नेगी व राजस्व विभाग की पटवारी सुनीता लोहनी व लक्ष्मी नारायण यादव द्वारा दोपहर बाद मिनरल्स खड़िया स्टॉक में छापेमारी की। इस दौरान टीम ने उक्त गड्डे की पैमाइश की। लेकिन टीम द्वारा पैमाइश करने से पूर्व ही गड्डे को कालीराख से भर दिया गया था। जिसे देखकर राजस्व विभाग एवं खनन विभाग के कर्मचारी आश्चर्यचकित रह गए राजस्व कर्मियों का कहना था कि वह गत दिवस उक्त स्थल पर आए थे तो विशाल का एक गढ़ा था परंतु एक ही दिन में खड़िया फैक्ट्री प्रबंधन ने उक्त गड्ढे को काली राख से भर दिया है जो की जल प्रदूषण को दावत दे रहा है, साथ ही भूगर्भीय जल को दूषित भी कर रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  लालकुआं में पिछले 48 घंटे से विद्युत आपूर्ति ठप्प…………….. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया राज्य सरकार और बिजली विभाग का पुतला दहन…………… देखें वीडियो…………..


इस दौरान दोनों विभागों की कार्रवाई लगभग 1 घंटे तक चलती रही, टीम ने मौके पर ही रिर्पोट तैयार की जिसके बाद रिर्पोट जिलाधिकारी एवं खनन विभाग के मुख्यालय को भेजने की कार्रवाई शुरू कर दी गई।
विदित रहे कि दो दिन पूर्व लालकुआं तहसील क्षेत्र के अंतर्गत हल्दूचौड़ स्थित गंगापुर में शिवांता जेडी मिनरल्स खड़िया स्टॉक में चोरी चुपके से अवैध खनन कर खोदे गए गड्डे में कालीराख से भरने की शिकायत पर राजस्व विभाग ने उक्त खड़िया स्टॉक में पहुचकर छापेमारी कार्रवाही की थी, इसके बाद आज खनन विभाग के अधिकारी ताजभर नेगी और राजस्व की पटवारी सुनीता लोहनी व लक्ष्मी नारायण ने खड़िया स्टॉक में पुनः छापेमारी की। इस मौके पर खनन विभाग के अधिकारी ताजभर नेगी ने कहा कि आज उन्होने हल्दूचौड़ क्षेत्र के गंगापुर स्थित मिनरल्स खड़िया स्टॉक में छापेमारी कर स्थलीय निरीक्षण किया है, छापे के दौरान जिस भूमि से उप खनिज निकाला गया था उसकी पैमाइश की गई हैं, उन्होने कहा कि जिस भूमि पर अवैध खनन किया गया है उसमें प्रदूषण काली राख डाली गई है, उन्होने कहा कि इस मामले में स्टाॅक मालिक को नोटिस भेजा जाएगा, तथा राजस्व विभाग और खनन विभाग की सयुक्त रिर्पोट जिलाधिकारी एवं खनन विभाग के मुख्यालय को को भेजी जाएगी।
फोटो परिचय- हल्दुचौड़ स्थित खड़िया फैक्ट्री में पैमाइश करते खनन एवं राजस्व विभाग की टीम

To Top