राष्ट्रीय

लोकसभा चुनाव को लेकर देश के तमाम टीवी चैनलों के एग्जिट पोल में बन रही है इस पार्टी की सरकार……………. कई प्रदेशों में आ रहे हैं चौंकाने वाले आंकड़े………… पढ़ें यह चैनल बना रहे इनकी सरकार………. उत्तराखंड में यह है सीटों की स्थिति…………..

नई दिल्ली। देश के तमाम टीवी चैनलों के एग्जिट पोल में फिर एक बार NDA की सरकार बनती दिख रही है. देश की 543 लोकसभा सीटों पर हुए मतदान के बाद अब एग्जिट पोल के नतीजे साफ हो गए हैं. इस एग्जिट पोल के मुताबिक NDA को 361-401, INDIA को 131-166 और अन्य को 8-20 सीटें मिलने का अनुमान है.

इस एग्जिट पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में NDA को 28-32 सीटें, BJP की 26-31 सीटें और तेलंगाना में NDA को 11-12 सीटें मिल सकती हैं. इसके अलावा आंध्र प्रदेश में 21-23 सीटें NDA को मिल सकती हैं.

वहीं विपक्ष के आंकड़े पर नजर डालें तो महाराष्ट्र में INDIA ब्लॉक को 16-20 सीटें मिलने का अनुमान है.

कर्नाटक में NDA को 20-22 सीटें तो वहीं INDIA ब्लॉक को 3-5 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, JDS को 3 सीटें मिली हैं. राज्य में लोकसभा की कुल 28 सीटें हैं.

एग्जिट पोल के मुताबिक, केरल में NDA को 2-3 सीटें मिलने जा रही हैं. वहीं, कांग्रेस को 13-14 सीटें मिलती दिख रही हैं. इसके अलावा UDF+ को 4 सीटें तो LDF को 0-1 सीटें मिलने जा रही हैं. इस आंकड़े के मुताबिक, भाजपा का केरल में खाता खुलता दिखाई दे रहा है.

राजस्थान में लोकसभा की 25 सीटों हैं. इसमें NDA को 51 फीसदी वोट मिलता नजर आ रहा है तो वहीं INDIA को 41% वोट मिलता दिख रहा है. सीट की बात करें तो NDA को 16-19 सीटें मिलती दिख रही हैं, इसके अलावा INDIA को 5-7 सीटें मिल रही हैं.

महाराष्ट्र की 48 सीटों के लिए NDA के पक्ष में 46 फीसदी वोट डाले गए. वहीं इंडिया गठबंधन का वोट शेयर 43 फीसदी रहा. इसके अलावा सीट शेयरिंग की बात करें तो NDA को 28-32 सीटें मिलने का अनुमान है. इसके अलावा INDIA ब्लॉक को 16-20 सीटें मिलने का अनुमान है.

एग्जिट पोल के मुताबिक, पंजाब में NDA को 2-4 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, 13 सीटों वाले इस राज्य में INDIA को 7-9 सीटें मिल सकती हैं. इस राज्य में कांग्रेस और AAP अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं. ऐसे में AAP को 0-2 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, शिरोमणि अकाली दल को 2-3 सीटें मिलती दिख रही हैं.

यह भी पढ़ें 👉  विदेश की धरती पर लालकुआं की बेटी बेस्ट टीचर अवार्ड 2024 से सम्मानित..... . ........ क्षेत्र में खुशी की लहर.............

छत्तीसगढ़ में NDA को 10-11 सीटें मिलने का अनुमान है तो वहीं INDIA को 0-1 सीट मिलती दिख रही है. बता दें कि राज्य में 11 लोकसभा सीटें हैं.

हरियाणा की 10 सीटों में से भाजपा को 6-7 सीटें मिल सकती हैं. एग्जिट पोल के आंकड़ों के मुताबिक, भाजपा को 6-8 तो कांग्रेस को 2-4 सीटें मिल सकती हैं.

जम्मू-कश्मीर में इस बार बंपर वोटिंग देखने को मिली है. एग्जिट पोल में NDA को 0-2 सीटें तो वहीं INDIA को 0-3 सीटें मिल सकती हैं.

एग्जिट पोल के मुताबिक, असम में NDA को 10-12 और इंडिया को 2-4 सीटें मिल सकती हैं.

उत्तर प्रदेश में NDA के पक्ष में 49 फीसदी वोट पड़ा है. वहीं इंडिया गठबंधन के पक्ष में 39 फीसदी वोट पड़ा है. सीट शेयरिंग के आंकड़े पर नजर डालें तो NDA को 67-72 सीटें मिल सकती हैं. इसके अलावा इंडिया को 8-12 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं मायावती की बसपा की बात करें तो 0-1 सीट का अनुमान जताया जा रहा है.

तेलंगाना में NDA को 43 फीसदी वोट शेयर मिला है. वहीं INDIA को 39 फीसदी वोट शेयर मिला है. सीट शेयरिंग की बात करें तो NDA को 11-12 सीटें मिलने का अनुमान है. इसके अलावा INDIA गठबंधन को 4-6 सीटें मिलने का अनुमान है.

उत्तराखंड में NDA को 60 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है, तो वहीं 35 फीसदी वोट INDIA को मिल सकता है. इसके अलावा सीटों की बात करें तो सभी 5 सीटें भाजपा को मिलती दिख रही हैं.

यह भी पढ़ें 👉  गौला के तेज प्रवाह से बचाने के लिए गांव की ओर 8 करोड़ की लागत से बनेगी स्थाई सुरक्षा दीवार.......... जिलाधिकारी ने किया गौला नदी, लालकुआं और बिंदुखत्ता का व्यापक निरीक्षण.............. बिंदुखत्ता और लालकुआं से लगी कॉलोनियों को दी यह सौगात................ देखें वीडियो..............

पश्चिम बंगाल की 42 सीटों पर NDA के वोट शेयर की बात करें तो 46% रहा, वहीं TMC के वोट शेयर की बात करें तो 40 फीसदी वोट तृणमूल के पक्ष में डाले गए हैं. राज्य में इंडिया गठबंधन में सहमित नहीं बन सकी थी. TMC और कांग्रेस ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था. बंगाल में बीजेपी को 26 से 31 और टीएमसी को 11 से 14 सीटें मिलने का अनुमान है.

ओडिशा की 21 सीटों पर नजर डालें तो NDA को 51 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है. तो वहीं INDIA को 13 फीसदी वोट मिल रहा है. ओडिशा में बीजेपी को 18 से 20 और बीजू जनता दल को 0 से 2 सीटें मिल सकती हैं.

आंध्र प्रदेश में NDA को 53 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है तो वहीं INDIA को 4 फीसदी वोट मिल सकता है. इसके अलावा सीटों की बात करें तो 21-23 सीटें NDA को मिल सकती हैं. तो वहीं INDIA को इस राज्य में खाली हाथ रहना होगा.

एग्जिट पोल के मुताबिक, बिहार में INDIA गठबंधन को 48 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. राज्य की 40 सीटों में से NDA को 29-33 सीटें मिल सकती हैं. इसके अलावा 0-2 सीटें अन्य के खाते में जा रही हैं.

देश की राजधानी दिल्ली में BJP को 6-7 सीटें मिल सकती हैं और INDIA को 0-1 सीट मिल सकती है.

मध्य प्रदेश में INDIA को 33 फीसदी वोट मिलने जा रहे हैं. सीट की बात करें तो 29 सीटों वाले राज्य में NDA को 28-29 सीट मिल सकती हैं. इसके अलावा INDIA को 0-1 सीट मिलने का अनुमान है.

गुजरात में NDA को 63 फीसदी और INDIA को 33 फीसदी वोट शेयर मिला है. सीट के हिसाब से बात करें तो NDA को 25-26 और INDIA को 0-1 सीट मिलने का अनुमान है. गुजरात में लोकसभा की 26 सीटें हैं, जिसमें से सूरत सीट पर चुनाव नहीं हुआ क्योंकि भाजपा के उम्मीदवार ने निर्विरोध ही यह चुनाव जीत लिया है.

यह भी पढ़ें 👉  हादसा:-लालकुआं में विद्युत लाइन दुरुस्त करते समय लाइनमैन करंट लगने से पोल से गिरा........... गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती................

एग्जिट पोल के मुताबिक, झारखंड में NDA को 8-10 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं, INDIA गठबंधन को 4-5 सीटें मिल सकती हैं. 14 सीटों वाले राज्य में भाजपा+ को नुकसान दिख रहा है.

तमिलनाडु के एग्जिट पोल में NDA को 2-4 सीटें मिलने जा रही हैं तो वहीं INDIA को 33-37 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं. INDIA गठबंधन में भी कांग्रेस को 13-15 तो DMK को 20-22 सीटें मिलने का अनुमान हैं. AIADMK को राज्य में 0-2 सीटें मिल रही हैं. बता दें कि राज्य में लोकसभा की 39 सीटें हैं.

गोवा में NDA को 52 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है तो वहीं 43 फीसदी वोट INDIA को मिल सकती है. इसके अलावा सीट शेयरिंग की बात करें तो 2 में से 1-1 सीटें दोनों दलों के खाते में जाते दिख रही हैं.

पीएम मोदी का पोस्ट- अवसरवादी विपक्षी गठबंधन को जनता ने नकारा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को उम्मीद जताई कि लोगों ने एक बार फिर एनडीए सरकार को चुनने के लिए रिकॉर्ड मतों से मतदान किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अवसरवादी विपक्षी गठबंधन मतदाताओं के साथ तालमेल बिठाने में विफल रहा और लोगों ने उनकी प्रतिगामी राजनीति को नकार दिया।

पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार जिस तरह से गरीबों और हाशिए पर पड़े लोगों, दलितों के जीवन में गुणात्मक बदलाव लाई है, उसे लोगों ने देखा है। उन्होंने लोकसभा चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने वाले मतदाताओं को धन्यवाद दिया और कहा कि लोगों की सक्रिय भागीदारी हमारे लोकतंत्र की आधारशिला है। उन्होंने कहा कि मैं नारी शक्ति और युवा शक्ति की खास तौर पर तारीफ करना चाहूंगा क्योंकि इनकी मजबूत उपस्थिति उत्साहजनक संकेत है।

To Top